taktomguru.com

अपने पालतू जानवर + ऐप के लिए प्राथमिक चिकित्सा [भाग 2]

पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सा

अपने पालतू भाग 2 के लिए प्राथमिक चिकित्सा

हीट स्ट्रोक

अपने पालतू जानवर को गर्म दिनों में कार में कभी न छोड़ें. एक कार के अंदर का तापमान खतरनाक स्तर तक बहुत तेजी से बढ़ सकता है, यहां तक ​​कि हल्के लगने वाले दिनों में भी। आपके पालतू जानवर को आसानी से गर्मी के स्ट्रोक से मारा जा सकता है, जिसके बाद इसे जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए जल्दी से इलाज किया जाना चाहिए।

यदि आप तुरंत अपने पालतू जानवर को पशु चिकित्सक नहीं ले सकते हैं, आपको इसे एक छायांकित क्षेत्र और सीधे सूर्य की रोशनी से बाहर ले जाना चाहिए।

फिर अपनी गर्दन और सिर के चारों ओर एक शांत, नमी तौलिया रखें (अपनी आंखें, नाक या मुंह को ढंकना न रखें)। तौलिया निकालें, इसे निकालें और इसे फिर से गीला करें, और अपने पालतू जानवर को ठंडा करने के लिए हर कुछ मिनट लपेटने के लिए तैयार करें।

आप एक नली का भी उपयोग कर सकते हैं शरीर (विशेष रूप से पेट और पिछले पैरों के बीच) पर चलने से पानी को रोकने और उसके पैरों की मालिश और के रूप में यह शरीर से गर्मी अवशोषित जल प्रवाह जाने के लिए अपने हाथों का प्रयोग करने के लिए। हमेशा ध्यान रखें कि आपको जितनी जल्दी हो सके अपने पालतू पशु चिकित्सक को परिवहन करना होगा।

अगर आपका पालतू सांस नहीं ले रहा है तो क्या करें

पहले चरण के रूप में, जांचें कि क्या आप बेहोश हैं। आपको धीरे-धीरे जीभ धारण करके और इसे आगे खींचने तक मुंह से अपने पालतू जानवरों का वायुमार्ग खोलना चाहिए। यह देखने के लिए जानवरों के गले की जांच करें कि वायुमार्गों को अवरुद्ध करने वाली वस्तुएं हैं या नहीं।

फिर आप मुंह से मुंह सांस ले सकते हैं, अपने पालतू जानवर के मुंह को बंद करना (इसे अपने हाथ से बंद रखना याद रखें) और मुंह से सीधे उसकी नाक में सांस लें जब तक कि आप देखते हैं कि जानवर की छाती फैली हुई है। एक बार स्तन फैल जाने के बाद, आप हर 4 या 5 सेकंड में मुंह से मुंह में सांस लेना जारी रख सकते हैं।

पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सा 1

अगर आपके पालतू जानवर का दिल धड़क रहा है तो क्या करें

छाती संपीड़न करने के लिए शुरू मत करो जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लेते कि वायुमार्ग स्पष्ट है और आपने इसे कृत्रिम श्वसन देना शुरू कर दिया है (जैसा कि हमने पिछले बिंदु में देखा था)।

एक बार यह हो जाने के बाद, सावधानी से अपने पालतू जानवर को अपनी तरफ एक फर्म सतह पर रखें। बाएं मोर्चे की कोहनी के पीछे, बाईं ओर छाती के निचले हिस्से में दिल है। समर्थन को सुरक्षित रखने और दिल पर दूसरे हाथ रखने के लिए छाती के नीचे एक हाथ रखें।




कुत्तों के मामले में, मध्यम आकार के कुत्तों के लिए धीरे-धीरे दिल को 2.5 सेंटीमीटर दबाएं। बड़े जानवरों के मामले में और छोटे जानवरों के लिए कम बल के मामले में कड़ी मेहनत करें।

बिल्लियों और अन्य छोटे जानवरों के दिल को मालिश करने के लिए, पशु की छाती चारों ओर अपने हाथ गोद में उठाए झुला ताकि अपने अंगूठे सीने के बाईं ओर स्थित है और उंगलियों छाती, जिसके बाद अपने अंगूठे और उंगलियों के बीच छाती फैलाएंगे सेक करने के लिए शुरू के दाईं ओर कर रहे हैं।

बड़े जानवरों के लिए 80 से 120 गुना प्रति मिनट और छोटे से 100 से 150 गुना प्रति मिनट दबाएं।

कृत्रिम श्वसन और संपीड़न मत करो छाती में एक ही समय में - आपको सांस के साथ छाती के संपीड़न को वैकल्पिक करना चाहिए, या किसी व्यक्ति के साथ टीम में छाती संपीड़न करने के लिए इसे निष्पादित करना चाहिए और जब उस समय उनके पास पर्याप्त समय होगा अन्य व्यक्ति को कृत्रिम श्वसन देने की अनुमति दें।

तो आपको तब तक जारी रखना चाहिए जब तक कि आप दिल की धड़कन सुन सकें और आपका पालतू नियमित रूप से सांस ले रहा हो, या आप पशु चिकित्सा क्लिनिक में पहुंचे हैं और पेशेवर चार्ज ले सकते हैं।

कृपया याद रखें कि पुनर्वसन आवेदन के माध्यम से आपके पालतू जानवर की संभावना बहुत कम है। हालांकि, आपात स्थिति के मामले में आप अपने पालतू जानवर को मौका दे सकते हैं।

पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सा का आवेदन

आप यह भी कर सकते हैं मोबाइल उपकरणों के लिए आवेदन जो आपके पालतू जानवरों की आपात स्थिति में आपको सहायता करेगा जो आपको पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सा के साथ मदद करने के लिए अनुसरण करने के लिए कदम उठाएंगे।

कटौती से लेकर एस्फेक्सिया और कार्डियोफुलमोनरी पुनर्वसन से निपटने के लिए, इस एप्लिकेशन के साथ आप अपने कुत्ते या बिल्ली की देखभाल करने में मदद के लिए विस्तृत लेख, वीडियो और चित्रों के साथ पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। कदम से कदम, चित्रण और वीडियो वहां होंगे ताकि आपको पता चले कि आपको अपने पालतू जानवर की आपात स्थिति में देखभाल करने के लिए क्या करना है।

जैव - एंड्रॉइड के लिए पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक सहायता और आईओएस के लिए

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिजली के बिना गर्म कुत्ते बिस्तर कैसे बनाया जाएबिजली के बिना गर्म कुत्ते बिस्तर कैसे बनाया जाए
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
एक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करेंएक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करें
क्या कुत्तों को सर्दियों में कोट पहनने की ज़रूरत है?क्या कुत्तों को सर्दियों में कोट पहनने की ज़रूरत है?
गर्म जलवायु में कुत्तोंगर्म जलवायु में कुत्तों
कुत्ते की पेंटिंग: एक बुरा सिग्नल कब होता है?कुत्ते की पेंटिंग: एक बुरा सिग्नल कब होता है?
एक कुत्ते में अति ताप करने के लक्षणएक कुत्ते में अति ताप करने के लक्षण
हीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करेंहीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करें
पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सापालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
» » अपने पालतू जानवर + ऐप के लिए प्राथमिक चिकित्सा [भाग 2]
© 2021 taktomguru.com